ऊना में इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए केंद्र ने दी मंजूरी, 300 को मिलेगा रोजगार

Spread the love

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्र के समक्ष यह मामला उठाया था। इस संयंत्र के लिए कच्चा माल जिला कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना से खरीदा जाएगा।

केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) की ओर से स्थापित किए जा रहे इथेनॉल संयंत्र को स्वीकृति प्रदान की है। यह प्लांट 500 करोड़ की लागत से 30 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाएगा। इथेनॉल उत्पादन के लिए चावल, गन्ना और मक्का का इस्तेमाल प्रमुखता से किया जाता है। इसलिए यह योजना क्षेत्र के किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में भी मददगार साबित होगी। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्र के समक्ष यह मामला उठाया था। इस संयंत्र के लिए कच्चा माल जिला कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना से खरीदा जाएगा। इसके अलावा यह संयंत्र कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और प्रदेश के अन्य हिस्सों के स्थानीय लोगों और किसानों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगा। इस संयंत्र के स्थापित होने से क्षेत्र के लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

अनाज के कच्चे माल से तैयार होने वाले इथेनॉल को पेट्रोल और डीजल में मिलाया जाता है। यह वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा। इससे राज्य में पर्यावरण संरक्षण को मदद मिलेगी। प्रदेश को जीएसटी के रूप में सरकारी खजाने के लिए 20 से 25 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व अर्जित होगा। राज्य सरकार ने परियोजना में 50 फीसदी हिस्सेदारी (इक्विटी) निवेश करने पर सहमति व्यक्त की है। सरकार संयंत्र की स्थापना के लिए कंपनी को पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी। जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि संयंत्र के निर्माण में आ रही सभी बाधाओं का शीघ्र निवारण किया जाए। ऊना जिले की ग्राम पंचायत भंजाल से संपर्क सड़क के लिए 10 दिन के भीतर भूमि अधिग्रहण कार्य शुरू करने को कहा गया है। इथेनॉल एक पारदर्शी और रंगहीन तरल है। इसे इथाइल अल्कोहल, ग्रेन अल्कोहल के रूप में भी जाना जाता है। यह स्टार्च या चीनी-आधारित फीड स्टाक मक्की के दाने, गन्ना, फसल के अनुपयोगी पदार्थों जैसे सेल्यूलोसिक फीड स्टाॅक से उत्पादित किया जाता है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *